Latest

6/recent/ticker-posts

Bedtime Stories for Kids in Hindi - एक छोटी गिलहरी और बड़े पर्वत की कहानी

 Bedtime Stories for Kids - एक गिलहरी और पर्वत की कहानी 

          बच्चों यह कहानी है एक छोटी गिलहरी और एक बड़े ऊँचे पर्वत की। गिलहरी रोजाना उस पर्वत के आस पास खाने की तलाश में घूमती और अपना रोजाना का काम करती, पर्वत रोज उस छोटी-सी गिलहरी को ऐसा करते देखता और मन ही मन खुश होता रहता था। गिलहरी रोजाना कुछ अखरोट और अन्य खाने की चीजे खाती और उस पर्वत के आस पास घूमती रहती, यह देखकर एक दिन पर्वत उससे बोला तुम भला क्यों इतनी मेहनत करती रहती हो जबकि तुम्हारा इस दुनिया में कोई महत्ब नहीं है तुम अपने इस छोटे से शरीर से भला कर भी क्या सकती हो सिवाय इधर-उधर घूमने और खाने के। 
        गिलहरी ने पहाड़ की बाते सुनी और बोली "पर्वत जी मुझे ईश्वर ने जिस कार्य के लिए बनाया है मै उसे पूर्ण रूप से करने में सक्षम हूँ, आप तो मुझे रोजाना मेरा कार्य करते देखते ही है तो चलिए आप भी तो मुझे बताइये कि आप क्या-क्या कर सकते हो"। यह सुनकर पर्वत मुस्कुराया और बोला "मुझे कुछ करने की आवश्यकता ही नहीं है मै इतना बड़ा और महान हूँ कि दूसरे पशु-पक्षी, प्राणी मुझसे मदद मांगते रहते है जैसे- मेरे ऊपर बहुत से फलो के पेड़ जीवित रहते है, उन पेड़ो पर हजारो पक्षी रहते है, मै जोरदार हवाओ को रोक सकता हूँ और वह सब कुछ कर सकता हूँ, जो दूसरा कोई इस दुनिया में नहीं कर सकता"।  

Bedtime Stories for Kids in Hindi - एक छोटी गिलहरी और बड़े पर्वत की कहानी
Bedtime Stories for Kids In Hindi 

         गिलहरी बोली "यदि ऐसी बात है तो आप मेरा एक छोटा सा काम कर दीजिए आपकी बड़ी मेहरबानी होगी"। पर्वत  बोला "चलो बताओ क्या काम है तुम्हारा काम अभी पूरा कर देता हूँ"। गिलहरी ने कहा "आप मेरी ये एक छोटी-सी अखरोट को मेरे खाने के लिए तोड़ दो"। पर्वत ने बहुत सोचा लेकिन वह उस अखरोट को नहीं तोड़ सकता था, यह बात वो जल्द ही समझ गया। पर्वत ने घमंड करते हुए बोला "ये छोटे-छोटे काम करने मुझे शोभा नहीं देते, कोई बड़ा काम हो तो बताओ"। गिलहरी ने कहा "पर्वत जी क्या आप मेरी तरह चलकर एक-स्थान से दूसरे स्थान तक जा सकते हो तो चलिए आप मेरी साथ उस नदी के पास चलिए"। पर्वत जानता था कि वो चल नहीं सकता, पर्वत ने गिलहरी से अपने व्यवहार के लिए माफ़ी मांगी और उसके द्वारा दी गई सीख के लिए उसे धन्यवाद कहा। 

बच्चों के लिए कहानी से सीख

1. सभी को ईश्वर ने किसी न किसी कार्य के लिए बनाया है किसी का जीवन व्यर्थ नहीं है चाहे वो कितना भी छोटा या बड़ा क्यों न हो। 
2. कभी भी अपनी कुशलता पर घमंड नहीं करना चाहिए। अपने कौशल में हमेशा विकास करने का प्रयत्न करना चाहिए। 


#Bedtime #Stories #Kids #Children #Hindi #बच्चों #कहानी #Story 

Post a Comment

0 Comments